तकनीक के साथ ज्योतिष को दोबारा पेश करना

तकनीक के साथ ज्योतिष को दोबारा पेश करना ज्योतिष पर आधारित स्टार्टअप
ज्योतिष पर आधारित स्टार्टअप

अपनी व्यस्त जीवनशैली की वजह से दुनिया भर के लोग लगातार तनाव में रहते हैं। इस कोलाहल में, हम सभी आतंरिक शांति पाना चाहते हैं। इसी वजह से, पिछले कुछ सालों में ‘आध्यात्मिक और उपचार’ उद्योग में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है। आज के तकनीकी युग में, स्मार्टफोन इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त बन गए हैं और आजकल हर एक चीज के लिए ऐप मौजूद है, यहाँ तक कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य का निरीक्षण करने के लिए भी।

वर्तमान में, बहु-आयामी कल्याण, ज्योतिष और उपचार सेवाओं से जुड़े व्यावसायिक स्टार्टअप, साथ ही साथ, ऐप्स बाज़ार में छाए हुए हैं। एक नए शोध के अनुसार, पिछले तीन सालों में हेल्थ और फिटनेस ऐप्स में 330% से ज्यादा की बढ़त देखी गयी है [1]। दरअसल, FICCI और EY की भारत में स्वास्थ्य और कल्याण पर एक रिपोर्ट से पता चलता है कि 2020 तक भारतीय कल्याण उद्योग के 1,50,000 करोड़ रुपये तक बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है [2]।

आज तक की सबसे चिंतित पीढ़ी

‘ज्योतिष’, ‘आध्यात्मिक और उपचार’ उद्योग की सबसे महत्वपूर्ण श्रेणियों में से एक है; हाल के समय में, लोगों का ध्यान ज्योतिष की ओर ज्यादा आकर्षित हुआ है क्योंकि; अब ज्यादा से ज्यादा लोग; अपने जीवन से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए; इसकी ओर रुख कर रहे हैं; हाल ही में दो कारणों से नौजवानों के बीच; इसे बहुत अधिक लोकप्रियता मिली है – पहला इंटरनेट युग की शुरुआत और दूसरा आधुनिक समय में बढ़ती हुई अनिश्चितता। इस पीढ़ी को आज तक की सबसे ‘चिंतित पीढ़ी’ कहा जाता है।

ज्योतिष लोगों को भविष्य के बारे में; एक चीज देता है जो उन्हें कहीं और नहीं मिल सकती; और वो है – आश्वासन। इस कोलाहल भरे जीवन के बीच; ज्योतिष लोगों को राहत और उम्मीद देता है; आज के समय में सबकुछ तर्क पर आधारित है; हम यह मानते हैं कि हमारी ज़िन्दगी में जो भी होता है; वो किसी कारण से होता है; और हमारी ज़िन्दगी में कोई संयोग नहीं होता। यहीं पर हमारे परिदृश्य में ज्योतिष आता है क्योंकि यह ज़िन्दगी से जुड़े कुछ सबसे मुश्किल सवालों के जवाब देता है और हमें जीवन में आने वाली हर अच्छी और बुरी चीज के लिए तैयार होने में मदद करता है।

भारत का आध्यात्मिक बाज़ार 

एक ऑनलाइन रिपोर्ट से पता चला है कि #ज्योतिष सहित #भारत का आध्यात्मिक बाज़ार $30 बिलियन से ज्यादा का हो गया है। पिछले कुछ सालों में, बाज़ार में ज्योतिष पर आधारित स्टार्टअप की बाढ़ आ गयी है [3]। भारतीय नौजवान पारंपरिक व्यावसायिक #स्टार्टअप से अब ज्योतिष जैसे अपारंपरिक व्यवसायों की ओर ध्यान दे रहे हैं।

को-स्टार और पैटर्न को दुनिया में ज्योतिष पर आधारित सबसे प्रमुख ऐप्स के रूप में जाना जाता है।

#गणेशास्पीक्स को हर महीने बहुत अधिक मात्रा में विशेष प्रयोगकर्ता मिलते हैं; जो ज्योतिष पर आधारित भारत के सबसे सफल उद्यमों में से एक है; एस्ट्रोसेज, एक अन्य सफल स्टार्टअप है, जो आज के समय में ज्योतिष में सफल ब्रांड है।

मॉन्कव्यास एक और उद्यम है; जिसकी शुरुआत केरल में हुई थी; वैदिक पूजा के लिए बनाया गया एक प्लेटफॉर्म; शुभपूजा, और ज्योतिष, वास्तु और #आध्यात्मिक उत्पाद भी भारतीयों के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं।

ज्योतिष + तकनीक प्लेटफॉर्म में सबसे आगे 

अब #ताराका भी इस रेस में शामिल हो गया है; जो सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक है; और एआई को प्राचीन बुद्धिमता से जोड़ता है; मुंबई #आईआईटी के कुछ अनुभवी लोगों द्वारा शुरू किया गया; और भारत के सबसे मशहूर उद्यम पूंजीवादी कंपनियों से वित्तपोषित, यह ऐप आत्म-खोज पर केंद्रित है।

तारक आपके जीवन के बारे में सही अनुमान लगाने के लिए; आकाश में तारों और ग्रहों की स्थितियों का अध्ययन करने के लिए नासा एपीआई का इस्तेमाल करता है; इसके बाद, हर एक इंसान के लिए विशेष जानकारियां देने के लिए गणितीय गणनाओं, भविष्यसूचक मॉडलिंग, प्रतिगमन तकनीकों और #मशीन लर्निंग अल्गोरिथम का इस्तेमाल करता है।

केवल कुछ महीने पुराना होने के बावजूद, यह 50,000+ बार डाउनलोड होने में सफल हुआ है और अब जल्द ही मासिक रूप से 5 लाख से ज्यादा सक्रिय प्रयोगकर्ता पाने की दिशा में काम कर रहा है। यह एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइसों पर उपलब्ध है।

भारतीय हमेशा से सितारों की शक्ति पर भरोसा करते आये हैं; चाहे यह शादी-विवाह का मामला हो; नया व्यवसाय शुरू करना हो; नया घर लेना हो; या कोई करियर चुनना हो; यह युगों-युगों से भारतीय परंपरा का हिस्सा रहा है; अनिश्चित समय के दौरान भी यह उम्मीद पर कायम रहने में मदद करता है।

जाहिर तौर पर; ज्योतिष उन लोगों के लिए एक मार्गदर्शक शक्ति; की तरह काम करता है जो इसपर भरोसा करते हैं; क्योंकि यह आपके बारे में कोई राय नहीं बनाता, बल्कि आपको समझता है।

ज्योतिष / ग्रह / रत्नों से जुड़ें अपने अनुभवों को हमसे साझा करें। यदि आप अपने लिए सही रत्न की तलाश कर रहे हैं तो ज्योतिषियों की उचित सलाह लें अथवा ताराका ऐप डाउनलोड करें और हमें आपका मार्गदर्शन करने का मौका दें।

Download the Taaraka App

Taaraka on App Store

0 Shares:
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like