अप्रैल में जन्मे लोगों के व्यक्तित्व की 10 विशेषताएं, जो उन्हें सबसे प्यारा बनाती हैं

अप्रैल-में-जन्मे-लोगों-के-व्यक्तित्व-की-विशेषताएं-ताराका
april-born, birth-chart, indian-astrology, april-born-facts, april-and-astrology

साल के इस महीने में जन्म लेने वाले लोगों के बारे में एक लाइन में यह कहा जा सकता है कि उनके अंदर ” भावनाएं बहुत अधिक होती हैं।” अप्रैल में जन्म लेने वाले लोगों के व्यक्तित्व की 10 विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

संवेदनशील और परवाह करने वाले:

ये लोग बहुत नाजुक भावनाओं वाले इंसान होते हैं, जो सही समय पर अपने दिल की बात सुनते हैं। अकसर जहां भी जाते हैं, उनका काम करने का तरीका एक ताज़गी का एहसास लाता है। कार्यस्थल पर उन्हें अपना कोई विरोधी नहीं मिलता है।  लोग जानते हैं कि उनकी सलाह कैसे ली जाए और सराहना कैसे की जाए।

सुंदर और आकर्षक इंसान:

ज्योतिष के अनुसार, ऐसे लोग कुछ भी पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा आकर्षित कर सकते हैं, चाहे वो चीज भौतिक हो या भावनात्मक। ऐसा इसलिए नहीं होता कि वो इसमें कोई जोड़तोड़ करते हैं, बल्कि ऐसा उनकी बेहद सुंदरता और उनके आत्मविश्वास के कारण होता है।

जन्म से ही बहादुर:

ये लोग बहिर्मुखी और दृढ़ होते हैं, क्योंकि उन्हें पता होता है कि जीवन में बढ़ने के लिए उन्हें अपने आराम के दायरे (कंफर्ट ज़ोन) से बाहर निकलना होगा। विशेष रूप से अगर किसी चीज से उनके किसी प्रियजन को फायदा हो सकता है, तो वे इसके लिए काफी प्रयास करते हैं। साथ ही इसके लिए उनके पास बहुत सारा ज्ञान, संसाधन भी होते हैं। अगर आप उनसे कोई मदद मांगते हैं, तो वे तब तक चैन से नहीं बैठेंगे, जब तक कि वे आपके लिए कोई समाधान नहीं खोज लेते। जीवन में किसी मुश्किल का सामना करने पर, उनपर भरोसा करने में संकोच न करें।

बहुत अच्छे दोस्त, सच्चा जुड़ाव:

दोस्ती उनकी ज़िंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालाँकि, उनके आसपास बहुत सारे लोग होते हैं, लेकिन फिर भी वो हर एक इंसान के साथ बहुत मजबूती से जुड़े होते हैं। उनकी ज़िन्दगी में सबके लिए जगह होती है, जो काफी सराहनीय है। अगर आप अप्रैल में जन्मे किसी व्यक्ति के पक्के दोस्त हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वो आपका सच्चा खज़ाना हैं। अगर उनके साथ आपका रिश्ता पांच साल से ज्यादा चल जाता है, तो यह निश्चित है कि वह रिश्ता हमेशा चल सकता है।

राशि-चक्र से संबंधित अन्य बलों से नियंत्रित:

मेष और मंगल वे दोहरी शक्तियां हैं, जो इन लोगों को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं। कभी-कभी यह चीज उन्हें अधीर और काफी हद तक विनाशकारी भी बनाती है। परिस्थिति के अनुसार वे बहुत अलग तरीके से प्रतिक्रिया कर सकते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि वे एक से ज्यादा बार अपनी “भूमिका से भटक सकते हैं।”

सबसे सामान्य करियर:

आमतौर पर, ये लोग स्पोर्ट्स, इंजीनियरिंग, या सैन्य सेवा से संबंधित रोजगार या पढ़ाई का चुनाव करते हैं। आप सोच रहे होंगे कि इन पेशों का आपस में कुछ ज्यादा लेना-देना नहीं है। यह अप्रैल की विशेषता है कि इस माह जन्‍मे लोग बहुमुखी प्रतिभा वाले होते हैं। रात से सुबह तक में उनकी चिंताएं बदल सकती हैं, लेकिन अगर वो किसी चीज पर फोकस करते हैं, तो उसे अपना 100% देते हैं। क्या ये विशेषताएं आपसे मिलती-जुलती हैं? हमें बताएं, हमें यह जानने में दिलचस्पी है।

अधीर और परेशान:

अधीर होने पर उनकी परेशानियां शुरू होती हैं। और अकसर वे यह नहीं समझ पाते कि वे ज़िन्दगी को अपने सवालों के जवाब देने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। उन्हें अपना खुद का रास्ता बनाना पड़ता है और खुद को खोये बिना अपने विचार खोजने पड़ते हैं। इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद, उनके अनुभव उन्हें इतना ज्यादा परेशान करना बंद कर देंगे।

दृढ़:

ये लोग हमेशा कोशिश और गलती करने में भरोसा करते हैं और वे तब तक कोशिश करना नहीं बंद करते जब तक कि किसी चीज को पा नहीं लेते हैं, चाहे कुछ भी हो जाए। जो भी काम उन्हें सौंपा जाता है, उसे वो ज़रूर पूरा करते हैं। अगर वे इसे पूरा नहीं कर पाते तो उनका आत्म-सम्मान टूट सकता है, और वे अवसाद की स्थिति में जा सकते हैं। हालांकि, वो यह जानते हैं कि वो जल्द ही अपनी शक्ति वापस पा लेंगे, ताकि वो अपनी मनचाही चीज पाने की कोशिश को जारी रख सकें।

गुण, सक्रिय और ऊर्जावान:

ये लोग हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहते हैं। यह गुण बहुत कम ही लोगों में पाया जाता है। ऐसे व्यक्ति के करीब रहने पर अच्छी और सकारात्मक संवेदना का संचार होता है और आप खुद को ज्यादा आत्मविश्वासी महसूस करते हैं। इसीलिए ये लोग अक्सर बहुत अच्छे बॉस होते हैं और उन्हें पता होता है कि ज्यादा से ज्यादा मेहनत से काम करवाने के लिए वो दूसरों के साथ कैसा बर्ताव कर सकते हैं और उन्हें कैसे प्रेरित कर सकते हैं। 

स्वस्थ रहने के लिए किसी भी चीज की अति न करें:

अप्रैल में जन्मे लोग अपने काम को बहुत कुछ देते हैं और जब उनके निजी जीवन की बात आती है, तो वे खाने-पीने में अति करते हैं। वे पार्टियां करते हैं और आमतौर पर लापरवाह होते हैं। उन्हें यह निश्चित करना होगा कि वे अपने स्वास्थ्य को दरकिनार न करें और बेकार के जोखिम न लें।

स्वस्थ और खुशहाल जीवन पाने के लिए, व्यक्ति की जन्म-कुंडली और उसके घर का वास्तु दोनों अच्छा होना चाहिए और उनका तालमेल होना भी ज़रूरी है। क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके लिए क्या अच्छा है तो तारका से पूछें।

ताराका  ऐप डाउनलोड करें और दैनिक, साप्ताहिक और मासिक जानकारियों के साथ अपने व्यवहार के बारे में जानें।

ताराका  ऐप डाउनलोड करें

Taaraka on App Store
0 Shares:
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like